क्षत्रिय महासंघ भारत द्वारा करनाल में 25 फरवरी 2024 को सभा का आयोजन किया ।

देश और विदेश उपलब्धि

Posted by admin on 2024-02-27 21:01:59 | Last Updated by admin on 2024-09-18 22:11:58

Share: Facebook | Twitter | Whatsapp | Linkedin Visits: 99


क्षत्रिय महासंघ भारत द्वारा करनाल में 25 फरवरी 2024 को सभा का आयोजन किया ।

 क्षत्रिय महासंघ भारत का मुख्यालय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थापित है। इस महासंघ का गठन कैप्टन सुरेश कुमार सिंह जी परमार द्वारा किया गया है। कैप्टन साहब मूलतः हरियाणा के भिवानी जिले से संबंधित हैं, लेकिन पिछले लंबे समय से भोपाल में सैटल हैं।


      25 फरवरी 2024 को महासंघ ने अपनी सदस्यता की वृद्धि, जातिय एकता तथा क्षत्रिय समाज सुधार के कई प्रकार के विषयों को लेकर, हरियाणा के करनाल शहर  स्थित सेक्टर-8 राजपूत भवन में, एक सभा का आयोजन किया। इस  सभा में हरियाणा के अतिरिक्त दूर दराज के प्रदेशों से भी महासंघ के प्रतिनिधि पधारे।


         सभा की विधिवत कार्रवाई प्रारंभ होने से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष कैप्टन परमार जी ने महासंघ के गठन और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। तदुपरांत सभा की विधिवत करवाई प्रारंभ हुई जिसमें आज की सभा की अध्यक्षता क्षत्रिय उत्थान के लेखन कार्यों में अनवरत जुटे रहने वाले श्री बलबीर सिंह चौहान घरौंडा को सौंपी गई। साथ ही कुछ अन्य मौजिज  क्षत्रियजनों को मंच पर विराजमान होने के लिए आमंत्रित किया गया। तत्पश्चात  मन्चस्थ सभी महानुभावों ने मिलकर शूरवीर महाराणा प्रताप के चित्र को माल्यार्पण करके दीप प्रज्वलित किए। मन्चस्थ महानुभावों में एक महान विभूति भी उपस्थित थी और वे थे सेवानिवृत उपायुक्त महोदय मान्यवर बृजभूषण सिंह जी सेंगर भोपाल। बिना कोई पद प्राप्त किये वे क्षत्रिय महासंघ को निरंतर अपनी अमूल्य सेवाएं देते रहते हैं।


      श्री वीरेंद्र सिंह राणा ( पुंडीर मूलगांव दूधली मुजफ्फरनगर) ने कुशलता पूर्वक मंच का संचालन किया। क्षत्रिय महासंघ के हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष श्रीमान तेजपाल सिंह राणा जी पधाना ने आगंतुकजनों का स्वागत किया। इसी प्रकार राजपूत महासभा करनाल के यशस्वी अध्यक्ष श्रीमान डॉक्टर एन पी सिंह जी पधाना ने भी करनाल में पधारने पर सभी का स्वागत करते हुए महासंघ के सहयोग की भावना जताई। महासंघ के बहुत ही ऊर्जावान राष्ट्रीय महासचिव श्री महेश कुमार सिंह जी जादौन ने क्षत्रियों के उत्थान हित शानदार वक्तव्य दिया। निवृत्त उपायुक्त श्रीमान बृजभूषण सिंह सेंगर जी ने क्षत्रियों को जागरुक होकर जीने का अनुरोध किया तथा जो क्षत्रिय वंश खो गए हैं उनको खोज कर इतिहास में स्थान देने का सुझाव दिया। 

          क्षत्रिय नेताओं की प्रवृत्ति है कि क्षत्रिय समाज को वे सहयोग नहीं देते उनकी इस बात को ध्यान में रखते हुए शूरवीर संदेश पत्रिका के कर्मठ संपादक श्रीमान यशपाल सिंह जी राणा ददलाना ने ऐसे क्षत्रिय नेताओं के प्रति घोर रोष प्रकट किया। महासंघ के महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष आदरणीया श्रीमती गायत्री देवी जी ने अनुरोध किया कि युवा लड़कों और लड़कियों की शादी 25-26 वर्ष की आयु तक अवश्य कर देनी चाहिए। आजकल 35 वर्ष के बच्चे शादी कर रहे हैं वे अपने परिवार को कब बढ़ाएंगे। श्री रामपाल सिंह राणा पाड़ला ने भी  क्षत्रियों को जागरूक करने के लिए अपने अच्छे विचार प्रकट किये

        अंत में आज की सभा के अध्यक्ष श्री बलबीर सिंह चौहान घरौंडा ने क्षत्रिय इतिहास का नाश करने तथा सनातन धर्म संस्कृति को दबाने वाले जवाहरलाल नेहरू के प्रति रोष प्रकट किया साथ ही उन्होंने क्षत्रिय जाति को संसार की सर्वश्रेष्ठ जाति बताया तथा जाति में संगठन की कमी और दहेज प्रथा आदि बुराइयों पर चिंता प्रकट की। कार्यक्रम को सफल बनाने वाले युवाओं एवं वक्ताओं को महासंघ द्वारा महाराणा प्रताप के चित्र युक्त शानदार मोमेंटो प्रदान करके सम्मानित किया गया।

      उपस्थित जनों में हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्षगण नैन  सिंह व राणा नरेश राणा, महासंघ के प्रदेश सचिव क्षत्रिय समाज के विशेष सहयोगी प्रमोद चौहान उचाना, कोषाध्यक्ष श्याम सिंह राणा, संजीव राणा मंडल अध्यक्ष, सुरेश राणा जिला अध्यक्ष पानीपत, दीक्षित राणा युवा अध्यक्ष जिला करनाल, विक्रम राणा, अनिल राणा, सुभाष राणा, धूम सिंह राणा, कंवरपाल राणा, प्रवीण राणा सरपंच पधाना, सुशील राणा, सतपाल राणा, अजमेर फौजी, सुनील राणा इत्यादि अनेक क्षत्रिय गण उपस्थित रहे।

Search
Recent News
Leave a Comment: